मंगलवार, 9 फ़रवरी 2021

अपने जीवन को बदलने में पहला कदम अपने अवचेतन मन पर छापें बनाना शुरू करना है

 


वैज्ञानिकों का कहना है कि हम अपने दिमाग का केवल 10% ही इस्तेमाल करते हैं। मैंने जो कहा, उसके बारे में सोचें। हम अपने दिमाग का केवल 10% उपयोग करते हैं! हम अन्य 90% बर्बाद कर रहे हैं। इसे इस तरह से सोचें…। अगर हम अपने वेतन का केवल 10% उपयोग करते हैं? क्या हम अपने वेतन के 10% पर जीवित रह सकते हैं? हम जो भोजन बनाते हैं उसका केवल 10% खाने के बारे में क्या? क्या यह भोजन की बर्बादी नहीं होगी? क्या होगा अगर हम दिन में केवल 10% 8 घंटे का 80 मिनट सोए? क्या होगा यदि हमारे पास उपलब्ध ऑक्सीजन का केवल 10% है? क्या हम बच सकते है? इन सभी सवालों का जवाब एक हीं है!

तो हम अपने मस्तिष्क के केवल 10% का उपयोग क्यों करते हैं? अपने जीवन को देखो। क्या आप वह जीवन जी रहे हैं जो आप चाहते हैं…। अपनी शर्तों पर? क्या आपने जो बनाया है उससे खुश हैं या आपको लगता है कि यह बेहतर हो सकता है? संभावना है कि आप अपनी क्षमताओं के केवल 10% तक रह रहे हैं। क्या होगा यदि आप अपने जीवन को 100, 500 या 1,000% बेहतर बना सकते हैं? मैं आपको अब यह कहते हुए सुन सकता हूं ... "यह असंभव है" या "ऐसा करना बहुत कठिन है।" यदि आपने यह कहा है कि, आप अपने जीवन में उसी पैटर्न को दोहरा रहे हैं, जो आप अपने मस्तिष्क के केवल 10% या उससे कम उपयोग कर रहे हैं।

यदि आप अपने मस्तिष्क के सिर्फ 10% का उपयोग करके खुश हैं तो अब पढ़ना बंद कर दें। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं और बाकी का उपयोग करने में सक्षम होना चाहते हैं तो पढ़ते रहें। उस महानता के बारे में सोचें जिसे आप अपने पूरे दिमाग का इस्तेमाल करके हासिल कर सकते हैं। मन का उपयोग करने के कई महान शिक्षक हुए हैं, जैसे नेपोलियन हिल, राल्फ वाल्डो इमर्सन, मैक्सवेल माल्टज़ और कई अन्य। ये लोग आपके मन की शक्ति का उपयोग करने और इसमें कैसे टैप करें, यह रहस्य जानते थे।

मैं यहां आपको यह बताने के लिए हूं कि आप वर्तमान में यूनिवर्स में सबसे शक्तिशाली टूल हैं… .आपका SUBCONSCIOUS MIND है। आपका अवचेतन मन सब कुछ जानता है। यदि आपके पास इसका सही उपयोग है तो इसके सभी उत्तर हैं। यह आपको सद्भाव, धन, स्वास्थ्य, आनंद और सफलता के जीवन की ओर ले जा सकता है! यह आपके जीवन के सभी पहलुओं के साथ संभव है।

यह तुम्हारी गलती नहीं है। आपको कभी यह नहीं सिखाया गया कि आप अपने दिमाग का उपयोग कैसे करें। अतीत खत्म हो गया है और आज एक नई शुरुआत हो सकती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आज से पहले क्या हुआ था, आज से क्या होता है। आपको अपने अवचेतन मन पर विश्वास करना चाहिए और यह जानना चाहिए कि यह आपको आनंद और सफलता का जीवन जीने की अनुमति दे सकता है।

चलो एक बहुत ही सरल प्रक्रिया के साथ शुरू करते हैं। अपने अवचेतन मन का उपयोग अलार्म घड़ी के रूप में करें। रात को सोने जाने से पहले यह बताएं कि आप किस समय उठना चाहते हैं। मान लीजिए कि आप सुबह 7:00 बजे उठना चाहते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले, अपने अवचेतन मन को "मुझे सुबह 7:00 बजे उठने" के लिए कहें और यह कहते हुए कि एक घड़ी देखें जो 7:00 पढ़ता है।
Success full person

अपने जीवन को बदलने में पहला कदम अपने अवचेतन मन पर छापें बनाना शुरू करना है। आप ऐसा कर सकते हैं पुष्टि करने के साथ-साथ कुछ सोच विचार करके। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने जीवन में धन को आकर्षित करना चाहते हैं। आप बस इन शब्दों को दोहरा सकते हैं "मैं धन और सफलता हूँ"। इन शब्दों को दिन में कई बार दोहराएं। सोने से पहले सुबह उठकर उन्हें कहना सही होगा। यह तब है जब आपका मन अल्फ़ा अवस्था में है। उन्हें कहते समय, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उनसे मतलब रखते हैं और शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। महसूस मत करो कि यह एक काम है या फिर यह आपको कोई अच्छा नहीं करेगा। ध्यान करते समय आप उन्हें कह भी सकते हैं।

यह किसी भी चीज के लिए काम कर सकता है। सुनिश्चित करें कि पुष्टि सकारात्मक है और नकारात्मक नहीं बताते हुए। उदाहरण के लिए, यदि आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, तो "मैं धूम्रपान नहीं करता" नहीं कहता। इसके बजाय "मेरे फेफड़े शुद्ध और स्वस्थ हैं और मैं सिगरेट मुक्त हूं।" "मैं हूँ" अंग्रेजी भाषा के सबसे शक्तिशाली शब्दों में से दो हैं।

इसके अलावा, सकारात्मक रूप से सोचना बहुत महत्वपूर्ण है, अपने आप से यह मत कहो, "मैं कभी भाग्यशाली नहीं हूं" या "मैं सिर्फ गरीब होने के लिए हूं।" इसके विपरीत सोचें, "मैं भाग्यशाली हूं" या "चीजें हमेशा मेरे पक्ष में काम करती हैं" और मैं अमीर और सफल हूं। " अगर आपको उनके कहने पर खुद पर विश्वास करने में परेशानी होती है तो उन्हें और अधिक विश्वसनीय बनने के लिए बदल दें। आप छोटे से शुरू कर सकते हैं या कह सकते हैं "मैं अमीर बन रहा हूं।"
यदि आपको किसी समस्या में मदद की ज़रूरत है या ऐसी स्थिति में हैं जहाँ आपको एक कठिन निर्णय लेना है और यह नहीं पता है कि आपके लिए कौन सा सबसे अच्छा है। मदद के लिए अपने अवचेतन मन से पूछें। मान लीजिए कि आप नौकरी के दो अलग-अलग प्रस्तावों पर विचार कर रहे हैं और आपको दोनों के बीच निर्णय लेने में परेशानी हो रही है। अपने अवचेतन मन को मदद के लिए पूछकर पूछें। आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मेरे अवचेतन मन का अनंत ज्ञान, मैं यह तय करने में आपकी मदद माँगता हूँ कि इन दो नौकरी के प्रस्तावों में से सबसे अच्छा क्या है, मैं एक निर्णय लेने में आपकी मदद और मार्गदर्शन माँगता हूँ जो मेरे लिए सबसे अच्छा है।"

अभी भी रहो और अपने अवचेतन मन को सुनो। जरूरत पड़ने पर आंखें बंद कर लें और कुछ भी आपके पास आने के लिए मजबूर न करें लेकिन बस स्थिर रहें और सुनें। यदि जवाब तुरंत नहीं आता है, तो यह ठीक है। यह शायद उत्तर की खोज कर रहा है और इसमें थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं, जवाब आएगा… .. अगले दिन या अगले हफ्ते। आपको बस सतर्क रहने और अपने एंटेना की आवश्यकता है। इसका उत्तर आपके बाहर की किसी चीज से हो सकता है, शायद आपके जागने के बाद। आप अपने विचारों में स्पष्ट हो सकते हैं कि क्या करना है। आप ऐसा कुछ पढ़ या सुन सकते हैं जो आपको बताए कि क्या करना है। आप एक मित्र के रूप में भाग लेकर अपना उत्तर प्राप्त कर सकते हैं और वह कुछ ऐसा कह सकता है जो आपको तय करने में मदद कर सकता है। बस धैर्य रखें और निराश न हों और इसके बारे में बहुत अधिक सोचें। ऐसा करके, आप अपने पास आने वाले उत्तर फॉर्म में देरी कर रहे हैं।







अपने जीवन को बदलने में पहला कदम अपने अवचेतन मन पर छापें बनाना शुरू करना है

  वैज्ञानिकों का कहना है कि हम अपने दिमाग का केवल 10% ही इस्तेमाल करते हैं।  मैंने जो कहा, उसके बारे में सोचें।  हम अपने दिमाग का केवल 10% उ...